Credit card kya hai aur jaane kaise apply karte hai

क्रेडिट कार्ड क्या है
Spread the love

क्रेडिट कार्ड क्या है:-

क्रेडिट कार्ड क्या है जाने कैसे अप्लाई करते है credit card kya hai , credit card kaise apply karte hai आज आपको इसके बारे में जानकारी देने के लिए इस पोस्ट को आपके सामने ला रहे है। क्रेडिट कार्ड (Credit Card) बैंक द्वारा या फिर कुछ फाइनेंसियल कंपनी दी जाने वाली एक ऐसी सर्विस है जिससे ग्राहक को बहोत फायदे होते है खास कर फिक्स्ड इनकम या salaried पाने वाले लोगो को बहोत फायदे है क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से आपको कुछ दिनों यानि 45 दिनों का क्रेडिट मिलता है मतलब अगर आप कुक खरीदते है जो उसका भुगतान आपको अगले 45 दिनों में करना होता है।

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के फायदे :-

क्रेडिट के फायदा ये है की जो लोग monthly salaried वाले लोग है या जो फिक्स्ड इनकम वाले लोग है उनके लिए बहोत अच्छी सर्विस है क्युकी अगर आपको कुछ खरीदना है और पैसे कम है या नहीं है जो की अक्सर फिक्स्ड इनकम वाले लोगो की प्रोब्ल्र्म होती है तो क्रेडिट कार्ड से आप खरीद सकते है और 45 दिनों बाद उसकी पेमेंट कर सकते है और इस समय लगभग सभी बैंक क्रेडिट कार्ड (Credit Card) देती है।

आपके पास क्रेडिट कार्ड (Credit Card) क्यों होना चाहिए?:-

  • एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाने में मदद करता है अच्छा क्रेडिट स्कोर होने कभी आपातकाल के टाइम बैंक आपको आसानी से लोन मिल जाता है।
  • 45 दिनों तक का क्रेडिट-फ्री पीरियड मिलेगा जिससे आप बड़े आसानी से अपने फाइनेंसियल बजट मैनेज कर सकते है।
  • ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आसान ट्रांजेक्शन कर सकते है इसके लिए आपको बार-बार बैंक जाने की जरुरत नहीं होती।
  • आकर्षक रिवॉर्ड, कैशबैक, छूट, ऑफ़र,आदि के साथ आता है जिससे आपको बहोत जगह बचत कर सकते है
  • इमरजेंसी की स्थितियों में काम आता है
  • बड़ी खरीदारी करें और बाद में आसान EMI में भुगतान करने की सुविधा होती है

क्रेडिट कार्ड के लिए अपनी योग्यता जानें:-

एक बार जब आप स्पष्ट रूप से जान जाते हैं कि आपको क्रेडिट कार्ड (Credit Card) क्यों चाहिए, और अगर आपको क्रेडिट कार्ड (Credit Card) चाहिए तो और आपको पता नहीं है की बैंक आपको क्रेदिर कार्ड देगी या नहीं इसके लिए सबसे आसान तरीका है जिस बैंक में आपका अकाउंट है उस बैंक में क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करे। या आज कल बहोत से वेबसाइटस है जहा से आप पता लगा सकते है आपको कौन से बैंक कार्ड ऑफर कर रहे है जैसे की www.paisabazaar.com से आप चेक कर सकते है।

क्रेडिट कार्ड के लाभ:-

EMI कन्वर्ज़न: EMI कन्वर्ज़न क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाला सबसे सामान्य और सबसे महत्वपूर्ण लाभ है। आप अपनी बड़ी खरीदारी की खरीद को EMI यानि की किस्तों में बदल सकते हैं और कुछ महीनों की अवधि में भुगतान करने की रिक्वेस्ट कर सकते है जिससे आप आसानी से पेमेंट कर पाएंगे।

वेलकम ऑफर: अधिकांश बैंक कार्ड धारक को विभिन्न प्रकार के स्वागत लाभ प्रदान करते हैं। ये लाभ गिफ्ट वाउचर, छूट या बोनस रिवॉर्ड पॉइंट के रूप में मिल सकते हैं और निर्धारित समय अवधि के अंदर बैंक क्रेडिट कार्ड को सक्रिय करके लाभ उठाया जा सकता है।

फ्यूल सरचार्ज छूट: आजकल लगभग सभी क्रेडिट कार्डों (Credit Card) पर इस छूट का लाभ उठाया जा सकता है। विशेष रूप से फ्यूल के लिए दिए जाने वाले क्रेडिट कार्ड पर और अधिक छूट मिल जाती है। जब भी आप अपने वाहन में फ्यूल/पेट्रोल भरवाते हैं, तो आपको छूट मिलती है बशर्ते आप एक निश्चित राशि खर्च करें।

बीमा: क्रेडिट कार्ड (Credit Card) बीमा और दुर्घटना के मामले में एक निश्चित कवर राशि भी देते हैं। ये हवाई दुर्घटना कवरेज, कार्ड खोने पर मिलने वाला कवर या विदेशी अस्पताल में भर्ती होने पर मिलने वाला कवर भी देते है।

कैश एडवांस: आप अपने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का उपयोग कर सीधे एटीएम से नगद राशि निकाल सकते हैं। एमरजेंसी में जब आपको तुरंत नगद राशि की जरुरत होती है तब ये काफी फायदेमंद साबित होता है।

एड-ऑन कार्ड: कई क्रेडिट कार्ड आपको एक ऐड-ऑन कार्ड अपने पति या पत्नी, भाई बहन, बच्चों और माता पिता सहित अपने परिवार के सदस्यों के लिए प्राप्त करने के लिए सुविधा प्रदान करते हैं। ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड आमतौर पर प्राइमरी कार्ड के समान लाभ के साथ आता है।

रिवॉर्ड पॉइंट और कैशबेक: हर बार जब आप अपने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से शॉपिंग करते हैं, तो आप अपने खाते में कुछ रिवॉर्ड पॉइंट या कैशबेक प्राप्त करते हैं। रिवॉर्ड पॉइंट का इस्तेमाल मुफ्त उपहार पाने और किसी अन्य वस्तु के दाम घटाने के लिए किया जा सकता है जबकि कैशबेक सीधे आपके कार्ड अकाउंट पर लागू होते हैं। यदि आपके पास ट्रैवल क्रेडिट कार्ड है.

भारत में क्रेडिट कार्ड ऑफर करने वाले टॉप बैंक और NBFC :-

SBI BANKHDFC BANKICICI BANKYES BANK
CITI BANKINDUSIND BANKBANK OF BARODAPUNJAB NATIONAL BANK
HSBC BANKKOTAK MAHINDRA BANKSTANDARD CHARTED BANKBAJAJ FINSERV

क्रेडिट कार्ड के प्रकार:-

शॉपिंगट्रैवलफ्यूल
रिवॉर्डएंटरटेनमेंटशून्य वार्षिक शुल्क
प्रीमियमको-ब्रांड कार्डसिक्योर्ड

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के लिए आवेदन:-

आप क्रेडिट कार्ड के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरह से आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया:-

यदि आप योग्यता शर्तों को पूरा करते हैं, तो क्रेडिट कार्ड का लाभ उठाना सकते है। आप ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं-

  • आप बैंक के वेब पोर्टल पर जा सकते हैं और क्रेडिट कार्ड के लिए कुछ बुनियादी जानकारी जैसे नाम, ईमेल आईडी, नंबर, इनकम, पता आदि भरकर आवेदन कर सकते हैं
  • आपको बैंक के ऐजेंट से एक कॉल मिलेगा जो प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए आपका मार्गदर्शन करेगा.
  • एक ऐजेंट आपके घर पर आपके दस्तावेजों को इकट्ठा करने के लिए आएगा और सरे पेपर पर आपके हस्ताक्षर लेगा।

ऑफ़लाइन आवेदन प्रक्रिया :-
जो लोग ऑनलाइन आवेदन करने के तरीके में असमर्थ हैं, वे बैंक शाखा में जाकर सीधे आवेदन कर सकते हैं।

  • शाखा पर जाएँ और आपके द्वारा आवश्यक क्रेडिट कार्ड के प्रकार के बारे में बातचीत करें
  • ऐजेंट आपको उन कार्ड्स के बारे में बताएगा जो आपकी आवश्यकताओं से मेल खाते हैं।
  • फिर, आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा और कुछ केवाईसी दस्तावेज प्रदान करना होगा जैसे पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, आदि
  • आपको आय का प्रमाण और दो पासपोर्ट साइज़ फोटो भी देनी होंगी

क्रेडिट कार्ड आवेदन के लिए जरुरी पेपर–

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) क्या है जाने कैसे अप्लाई करते है और उसके लिए जरुरी पेपर विभिन्न क्रेडिट कार्ड (Credit Card) जारीकर्ता के हिसाब से अलग-अलग होते हैं, आवेदन करने के लिए आवश्यक कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज लिस्ट इस प्रकार है :-

  • पहचान पत्र और हस्ताक्षर प्रमाण- पासपोर्ट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, कर्मचारी पहचान पत्र और सरकारी कर्मचारियों के मामले में कर्मचारी पहचान पत्र।
  • निवास प्रमाण- बैंक स्टेटमेंट, रेंट एग्रीमेंट, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, टेलीफोन / बिजली / पानी / क्रेडिट कार्ड बिल या प्रॉपर्टी टैक्स।
  • उम्र प्रमाण- मतदाता पहचान पत्र, माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र (कक्षा 10), जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, आधार कार्ड, पेंशन पेमेंट ऑर्डर या एलआईसी पॉलिसी का प्राप्ति प्रमाण।
  • वेतन पाने वाले व्यक्ति के लिए आय प्रमाण : नवीनतम 3 महीने की सेलरी स्लिप, छह महीने के लिए सेल्रीड बैंक अकाउंट का विवरण।
  • स्व-नियोजित व्यवसायियों / पेशेवरों के लिए आय का प्रमाण: आय की गणना के साथ नवीनतम आईटी रिटर्न और व्यापार लगातार चलने प्रमाण के साथ अन्य प्रमाणित वित्तीय दस्तावेज।

क्रेडिट कार्ड के शुल्क व फीस:-

मुख्य रूप से क्रेडिट कार्ड के लिए आपको दो फीस का भुगतान करना होता है, ज्वाइनिंग फीस व एन्युअल फीस इन दो शुल्क के अलावा, कुछ अन्य शुल्क भी हैं जिनके बारे में क्रेडिट कार्ड यूज़र को जानना चाहिए। इनमें शामिल हैं एक्सटेंडेड क्रेडिट चार्जेज़, कैश एडवांस फीस, ओवरलिमिट चार्जेज़, लेट पेमेंट फेस आदि।

डुप्लीकेट स्टेटमेंट फीस: एक निश्चित शुल्क जो तब लगाया जाता है जब ग्राहक डुप्लीकेट स्टेटमेंट की हार्ड कॉपी मांगता है।
लेट पेमेंट चार्ज: यह राशि एक जुर्माना है जिसका भुगतान लागू ब्याज दर के ऊपर किया जाना है। यदि कार्ड धारक समय पर भुगतान नहीं करता है तो ये शुल्क देना पड़ता है।
कैश विथड्रौल चार्जेज़: अगर ग्राहक अपने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के पैसे को नगदी के रूप में एटीएम से निकालता है तो उसे ये शुल्क देना पड़ता है।
जीएसटी: वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) उन सभी खर्चों पर लगाया जाएगा जिनका भुगतान क्रेडिट कार्ड से किया जाएगा। जीएसटी ब्याज, फीस और अन्य शुल्कों सहित कितने मूल्य का लेनदेन किया जा रहा है उस पर निर्भर करता है।
फॉरेन करेंसी ट्रांसेक्शन: ये शुल्क किसी भी विदेशी लेनदेन पर उसके मूल्य के मुताबिक लगाया जाता है।
ओवर-लिमिट फीस: यह शुल्क तब लगाया जाता है जब कार्डधारक अपनी क्रेडिट लिमिट से ज़्यादा का भुगतान क्रेडिट कार्ड से कर दें।

आपका क्रेडिट कार्ड आवेदन अस्वीकार होने के कारण :-

आय की अयोग्यता:- सभी क्रेडिट कार्डों (Credit Card) के निम्नतम आय को लेकर अलग-अलग मानदण्ड हैं। अगर आप उस मानदण्ड पर खरे उतर नहीं पाते हैं, आपका आवेदन नामंजूर किया जा सकता है। नामंजूरी ये सलह दी जाती है कि ऐसे क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें जिसके आय मानदण्ड के लिए आप योग्य हों।

ख़राब क्रेडिट हिस्ट्री:- क्रेडिट हिस्ट्री क्रेडिट कार्ड (Credit Card) जारी करने वाले संस्थान को दिखाती है कि आप कितने रिस्की ग्राहक हैं। निम्नलिखित जानकारी बताती है कि कैसे आप एक रिस्की ग्राहक के रूप में नज़र आते हैं।

बहुत सारे लोन: अगर आपके ऊपर बहुत सारे लोन हैं तो क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता को लगता है कि आपकी वित्तीय स्तिथि अच्छी नहीं है और इसलिए शायद आप अपने बिलों का भुगतान नहीं कर पाएंगें।
बहुत से क्रेडिट कार्ड आवेदन: लगातार क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से आपकी गलत छवि बन सकती है और बैंक को आपके भुगतान करने की क्षमता पर शक हो सकता है।
क्रेडिट लिमिट पार करना: अगर आप क्रेडिट लिमिट से ज़्यादा खर्च करते हैं या क्रेडिट लिमिट का 50% भी खर्चा कर देते हैं, तो आपकी छवि वित्तीय रूप से अस्थिर व्यक्ति की बनती है।

ऑफिस या घर का गलत पता होने पर:-

हो सकता है कि ये सुनने में अजीब लगे लेकिन आपका निवासी पता या आपके ऑफिस के पते के कारण भी आपका क्रेडिट कार्ड आवेदन ठुकराया जा सकता है। बैंकों के पास ऐसे क्षेत्रों की लिस्ट होती है जहाँ वो सेवाएँ प्रदान नहीं करते हैं।

गलत जानकारी:-

फॉर्म में गलत या अधूरी जानकारी के कारण भी आपका क्रेडिट कार्ड (Credit Card) आवेदन नामंजूर किया जा सकता है। बैंक आपको उस गलत जानकारी को सही करने के लिए संपर्क नहीं करेगा बल्कि सीधा आपके आवेदन को अस्वीकार कर देगा। तो, आवेदन फॉर्म भरने के बाद उसे अच्छे से जांच लेना चाहिए और कुछ गलत या अधूरी जानकारी मिलने पर उसे सही कर देना चाहिए।

क्रेडिट रिपोर्ट में गलत जानकारी

क्रेडिट रिपोर्ट में जब भी कोई बदलाव होता है उसमें थोडा समय लगता है। हो सकता है आपने अपना क्रेडिट बिल चुका दिया हो लेकिन वो आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में अपडेट ना हुआ हो। तो नये क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले एक बार अपना सिबिल स्कोर और रिपोर्ट देखलें और उसमें कुछ गलत है तो फिर बैंक को संपर्क करें।

2 thoughts on “Credit card kya hai aur jaane kaise apply karte hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *