UPI123 के साथ फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए हिंदीUPI वॉयस भुगतान। How to Use UPI123

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UPI123 के साथ फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए UPI वॉयस भुगतान.

फ़ीचर फ़ोन उपयोगकर्ता टोनटैग के VoiceSE UPI भुगतानों के साथ हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़ और बंगाली जैसी क्षेत्रीय भाषाओं में UPI भुगतान कर सकते हैं। साउंड वेव टेक सॉल्यूशंस फर्म टोनटैग ने अपने ग्राहकों को यूपीआई 123पे सेवाएं प्रदान करने के लिए बड़े पीएसयू बैंकों के साथ साझेदारी की है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि हाल ही में लॉन्च किए गए यूपीआई 123 पे के साथ, टोनटैग के वॉयस-फर्स्ट सॉल्यूशन ने ग्रामीण भारत में डिजिटल भुगतान की पहुंच में अंतर को पाटने के लिए क्षेत्रीय भाषाओं में अपनी पेशकश का विस्तार किया है।

“इस साल की शुरुआत में फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए VoiceSe UPI डिजिटल भुगतान को आगे बढ़ाने के लिए, ToneTag हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़ और बंगाली जैसी भाषाओं में सिर्फ वॉयस के साथ डिजिटल भुगतान को सक्षम कर रहा है और जल्द ही उपलब्ध होगा। गुजराती, मराठी और पंजाबी भी, ”बयान में कहा गया।

एनएसडीएल पेमेंट्स बैंक और एनपीसीआई के साथ साझेदारी में, वॉयससे 40 करोड़ फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को क्षेत्रीय भाषाओं में भुगतान सेवाओं तक पहुंचने की अनुमति देगा।

कैसे इस्तेमाल करे.

भुगतान करने के लिए, एक उपयोग आईवीआर नंबर “6366 200 200” पर कॉल कर सकता है और अपनी पसंद की भाषा में वित्तीय लेनदेन की अपनी पसंद के साथ आगे बढ़ सकता है। इस भुगतान सेवा के साथ, उपयोगकर्ता फंड ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं, बल्कि उपयोगिता बिलों का भुगतान भी कर सकते हैं, बैलेंस पूछताछ कर सकते हैं, और केवल अपनी आवाज का उपयोग करके फास्टैग को सक्रिय या रिचार्ज कर सकते हैं – जितना आसान किसी के मोबाइल फोन से बात करना।

पूर्व-निर्धारित आईवीआर नंबर के माध्यम से यूपीआई भुगतान.

पूर्व-निर्धारित आईवीआर नंबर (080 4516 3666 और 080 4516 3581 और 6366 200 200) के माध्यम से यूपीआई भुगतान के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने फीचर फोन से एक पूर्व निर्धारित नंबर पर एक सुरक्षित कॉल शुरू करने की आवश्यकता होगी और यूपीआई ऑन-बोर्डिंग औपचारिकताओं को पूरा करना शुरू करने में सक्षम होना चाहिए। इंटरनेट कनेक्शन के बिना वित्तीय लेनदेन। आईवीआर के कई भाषा विकल्प उपलब्ध कराने के साथ, ग्राहक अपनी पसंदीदा भाषाओं में इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, सिटी यूनियन बैंक और एनएसडीएल पेमेंट्स बैंक आईवीआर भुगतान पर लाइव हो गए हैं। समाधान Ultracash और Tonetag द्वारा समर्थित हैं।

मिस्ड कॉल Payment

मिस्ड कॉल-आधारित दृष्टिकोण फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को अपने बैंक खाते तक पहुंचने और व्यापारी के स्थान पर प्रदर्शित नंबर पर मिस्ड कॉल देकर धन प्राप्त करने या स्थानांतरित करने, नियमित खरीदारी, बिल भुगतान आदि जैसे नियमित लेनदेन करने की अनुमति देगा। बिलिंग के समय, व्यापारी ग्राहक के मोबाइल नंबर और उसकी खरीद की बिल राशि के साथ एक टोकन बनाएगा। ग्राहक तब व्यापारी द्वारा निर्धारित नंबर पर एक मिस्ड कॉल दे सकता है और तुरंत ग्राहक को 08071 800 800 से एक इनकमिंग कॉल प्राप्त होगी जिसमें यूपीआई पिन दर्ज करके लेनदेन को प्रमाणित करने के लिए कहा जाएगा। यह समाधान मिसकॉलपे द्वारा बैंक ऑफ इंडिया के साथ सहायक बैंक के रूप में विकसित किया गया है।

आवाज आधारित भुगतान

यह समाधान निकटता ध्वनि-आधारित भुगतान है जो टोनटैग के सहयोग से बनाया गया है और एनएसडीएल पेमेंट्स बैंक द्वारा समर्थित है। प्रौद्योगिकी किसी भी डिवाइस पर संपर्क रहित, ऑफ़लाइन और निकटता डेटा संचार को सक्षम करने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करती है। उपयोगकर्ता टोनटैग के वॉयससे भुगतान समाधान का उपयोग करके किसी भी फोन को टैप कर सकते हैं और व्यापारियों को यूपीआई भुगतान कर सकते हैं। उपयोगकर्ता आईवीआर नंबर 6366 200 200 पर कॉल करता है और पे टू मर्चेंट विकल्प चुनता है। वे अपने मोबाइल फोन को मर्चेंट डिवाइस (पीओडी) पर टैप करते हैं, और पीओडी के अद्वितीय स्वर निकलने पर # दबाते हैं। उपयोगकर्ता तब भुगतान करने के लिए राशि दर्ज करता है, उसके बाद लेनदेन को पूरा करने के लिए अपना यूपीआई पिन दर्ज करता है। पीओडी लेनदेन की स्थिति को स्वीकार करता है और उपयोगकर्ता को आईवीआर कॉल के माध्यम से एक पुष्टिकरण प्राप्त होता है।

टोनटैग के लैब्स के सह-संस्थापक और निदेशक विवेक सिंह ने कहा, “हम डिजिटल भुगतान समाधानों को सक्षम करने के लिए सिरी और एलेक्सा से आगे जाने वाली आवाज प्रौद्योगिकी को देख रहे हैं, जो जरूरी नहीं कि 100% डिजिटल साक्षरता या स्मार्टफोन की पहुंच पर निर्भर हो।” बयान में कह रहे हैं।

“भारत के कई ग्रामीण क्षेत्रों जैसे कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और झारखंड जैसे राज्यों में अपनी पायलट परियोजना के बाद से, वॉयससे ने भारतीय आबादी के साथ तत्काल सफलता देखी है क्योंकि इसकी उपयोग की सादगी और तथ्य यह है कि उपयोगकर्ता के पास न तो है एक फैंसी, महंगे स्मार्टफोन के मालिक हैं और न ही सेवा का उपयोग करने के लिए डिजिटल रूप से साक्षर हैं। लॉन्च के दो महीने से भी कम समय में, हमने प्लेटफॉर्म पर 1 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं को जोड़ा है और 2 लाख से अधिक लेनदेन देखे हैं।

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